Examine This Report on अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में

Wiki Article



पेय गर्मियों में ठंडा रहने के लिए पिएं ये...

वजन कम करने का बेहतरीन स्नैक्स है मूंगफली, ऐसे करें मूंगफली का उपयोग

अदरक में अच्छी गुणवत्ता वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सम्मलित है और यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक दर्द निवारक भी है, इसलिए इसे मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।



(और पढ़े – ब्रेन स्ट्रोक के कारण लक्षण और बचाव…)

‘लिव-इन’ पार्टनर की हत्या : आरोपी ने दुर्गंध दूर करने के लिए रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल किया

अदरक आमतौर पर मधुमेह के उपचार के लिए बेहतरीन माना जाता है, लेकिन मुसीबत तब होती है जब इसे मधुमेह की दवा के साथ लिया जाता है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

अदरक का पानी जी-मिचलाना और अपच जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है. अदरक की एंटी नोजिया प्रॉपर्टी पेट में गैस बनना व मॉर्निंग सिकनेस जैसी परेशानी में भी फायदेमंद है.

भौगोलिक विवरण: अदरक का मूल स्‍थान एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र हैं। यह भारत, अफ्रीका और अमेरिका के कुछ हिस्सों में व्यापक रूप से उगाई जाती है।

कुछ मामलों में पाया गया है कि अदरक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं, जैसे कि श्वास में कठिनाई, गले बंद होना, होंठ व जीभ में सूजन, खुजली व रैशिस आदि का कारक है। ऐसे मामलों में, अदरक की खपत को तुरंत बंद कर देना चाहिए और अच्छे डॉ.

सिगरेट में कई ऐसे केमिकल होते हैं जो झुर्रियों और स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को बढ़ावा get more info देते हैं.

अगर पांच कप से ज्यादा अदरक की चाय का सेवन किया जाए तो यह सिरदर्द, उल्टी, दस्त, तीव्रगत दिल की धड़कन और अनिद्रा पैदा कर सकती है। (और पढ़ें - नींद के लिए घरेलू उपाय)

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

Report this wiki page